MS ACCESS क्या है ? MS ACCESS मै database केसे बनाए MS ACCESS का प्रयोग
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस (अंग्रेज़ी: Microsoft Access) को
माइक्रोसॉफ्ट ऑफि एक्सेस के नाम से भी जाना जाता है यह एक डेटाबेस प्रबन्धन
प्रणाली है, जिसकी रचना और वितरण माईक्रोसॉफ्ट ने अपनी माइक्रोसॉफ्ट
विन्डोज़ और मैक ओएस एक्स के लिए किया है। यह
अनुप्रयोग माईक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक भाग है।
·
MS ACCESS मै
database केसे
बनाए
1.
सबसे पहले File Tab के अंतर्गत New
विकल्प पर क्लिक करें।
2.
इसके बाद Blank database चुने या आप Office.com
टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं। हम Blank database का चयन करेंगें|
·
MS ACCESS का प्रयोग
ms access आप को बड़ी मात्रा
में इंफॉर्मेशन को विश्लेषण करने में सहायता करता है। तथा यह संबंधित डाटा को अन्य
एप्लीकेशन माइक्रोसॉफ्ट या अन्य spreadsheet
प्रोग्राम की तुलना मे कुशलतापूर्वक मैनेज करता
है! माइक्रोसॉफ्ट access पर जब आप कोई फाइल create करते हैं तो वह डेटाबेस कहलाती है!
Comments
Post a Comment